हुक्का पीने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा

हुक्का पीने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा

सेहतराग टीम

हुक्के से धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह हाल ही में किये शोध में कहा गया है। इस शोध के अध्ययन को 'आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस और वैस्क्युलर बायलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित किया गया, जिसमें बताया गया कि हुक्के से धूम्रपान करने से शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं और हृदयाघात या दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है।

पढ़ें- जानिये ई-सिगरेट के इस्तेमाल से फेफड़ों की गंभीर बीमारी होने का कितना है खतरा

इस अध्ययन में दावा किया गया कि हुक्का से निकलने वाले तंबाकू के धुएं से करीब 11 सेकंड के औसत समय के अंदर खून के थक्के बनने लगते हैं। सामान्य तौर पर इसमें पांच मिनट लगते हैं, जिससे हुक्के से धूम्रपान करने से हृदयाघात या दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है।

चूहों पर किया शोध

वैज्ञानिकों ने अध्ययन में चूहे का संपर्क एक मशीन के माध्यम से हुक्के के धुएं से कराया जिसने असल जिंदगी में सिगरेट पीकर धुआं छोड़े जाने की तरह ही यह काम किया। इन मशीनों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध 12 ग्राम फ्लैवर वाला तंबाकू इस्तेमाल में लाया गया। इसमें तंबाकू, ग्लिसरिन, खांड़ के साथ ही निकोटीन तथा टार वाले प्राकृतिक फ्लेवर हैं। धुएं के संपर्क में आए चूहों और धुएं के संपर्क में नहीं आये चूहों के बीच गतिविधियों की तुलना करते हुए अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया कि हुक्का पीना सेहत के लिए हानिकारक है।

पढ़ें- इस ‘धुएं’ ने देश को लगाया 80,550 करोड़ रुपये का चूना

इस अध्ययन में शामिल अमेरिका स्थित अल पासो की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के फडी खासावनेह ने कहा, ‘‘पश्चिम देशों में बहुत लोकप्रिय हो रहा हुक्का पीना सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक माना जाता है, जबकि हुक्के में जो विषैले तत्व होते हैं उनकी तुलना परंपरागत सिगरेटों से की जा सकती है और कई बार ये ज्यादा भी होते हैं। इसलिए हुक्का पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है"।

 

इसे भी पढ़ें-

अब पहली स्टेज में ही कैंसर का लग जाएगा पता, बचेगीं कई जिंदगियां, तैयार हुई ये टेक्नोलॉजी

71 फीसदी अभिभावकों का मानना, उनके बच्चों के लिए वीडियो गेम्स अच्छे, जानें वजह

तंबाकू और गुटखा खाने की आदत से पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीके

डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को दोगुना कर देता है धूम्रपान

शरीर की ये साइलेंट डिजीज आपको बना सकती हैं गंजा, इनसे रहें सावधान

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।